Good News-नरेंद्र मोदी बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता,know more about it.

1 min read
Spread the love

Good News

नरेंद्र मोदी बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, छठे पर मेलोनी, 10वें पर ट्रूडो, देखें लिस्ट

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेताओं में सबसे आगे पीएम मोदी हैं। मॉर्निंग कंसल्ट के मुताबिक 76 फीसदी अप्रूवल रेटिंग उन्हें मिली है, जिसके कारण वह सबसे लोकप्रिय नेता बन गए हैं। दूसरे नंबर पर मैक्सिको के राष्ट्रपति रहे, जिनकी अप्रूवल रेटेंग 66 फीसदी है। इटली की पीएम लिस्ट में छठे स्थान पर रहीं।

  • पीएम मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं
  • एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है
  • 76 फीसदी अप्रूवल रेटिंग के साथ वह सबसे लोकप्रिय नेता है
Good News

Washington:दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट जारी हुई है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर सबसे आगे हैं। 76 फीसदी अप्रूवल रेटिंग के साथ वह दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने हैं। वहीं दूसरे सबसे लोकप्रिय नेता की अप्रूवल रेटिंग में 10 अंकों का अंतर रहा। यह लिस्ट मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से बनाई गई है। मैक्सिको के राष्ट्रपति ओब्राडोर इस लिस्ट में 66 फीसदी रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर रहे। स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति की रेटिंग 58 फीसदी और ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डा सिल्वा की 49 फीसदी रही।

[content source by: NBT]

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इस लिस्ट में सातवें स्थान पर रहे। जो बाइडेन की अप्रूवल रेटिंग 37 फीसदी रही जो मार्च के बाद से सबसे ऊपर है। राजनीतिक खुफिया रिसर्च फर्म ने 22 वैश्विक नेताओं से जुड़ा सर्वे किया। सर्वे का यह डेटा 29 नवंबर से 5 दिसंबर 2023 के बीच लिया गया। पीएम मोदी की अस्वीकृति रेटिंग 18 फीसदी के साथ सबसे कम रही। अस्वीकृति दर की बात करें तो टॉप 10 नेताओं में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की 58 फीसदी के साथ सबसे ज्यादा रही।

Good News:(पहले भी टॉप पर रहे मोदी)

ट्रूडो की अस्वीकृति रेटिंग का कारण भारत के साथ राजनयिक विवाद को माना जा रहा है। इससे पहले के सर्वे में भी पीएम मोदी ही टॉप पर थे। अप्रैल के सर्वे में पीएम मोदी को 76 फीसदी अप्रूवल रेटिंग मिली थी, जिसमें वह अमेरिका और ब्रिटेन के समकक्षों को पीछे छोड़ चुके थे। फरवरी में भी पीएम मोदी सबसे लोकप्रिय नेता थे, हालांकि तब उनकी रेटिंग 78 फीसदी थी। इस बीच, शुक्रवार को पीएम मोदी ने कहा कि लोगों को एक मजबूत और स्थिर सरकार के लिए वोट करना चाहिए।

updated 9 Dec 2023

टॉप 10 लीडर्स

नामदेशअप्रूवल रेटिंग फीसदी
नरेंद्र मोदीभारत76
एन्ड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोरमैक्सिको66
एलेन बर्सेटस्विट्जरलैंड58
लूला डी सिल्वाब्राजील49
एंथनी अल्बनीजऑस्ट्रेलिया47
जियोर्जिया मेलोनीइटली41
अलेक्जेंडर डी क्रूबेल्जियम37
जो बाइडेनयूएसए37
पेड्रो सांचेजस्पेन37
लियो वराडकरआयरलैंड36

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *