Helth-Vitamin B12 और Protein देते हैं ये 5 फूड, 100 साल तक खड़ा रहेगा ढांचा,know more about the food.

1 min read
Spread the love

Helth

आजकल हर इंसान किसी न किसी बीमारी से परेशान है। किसी के बाल झड़ रहे हैं तो कोई कमजोरी का शिकार है। फैटी लिवर, हड्डियों का दर्द, इंफेक्शन, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, भूख न लगना, चिड़चिड़ापन का खतरा बढ़ गया है। इन समस्याओं के पीछे विटामिन बी12 और प्रोटीन की कमी हो सकती है।

ये दोनों न्यूट्रिएंट शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी हैं। इनकी कमी हड्डियों से लेकर मसल्स और दिमाग तक कमजोर बना देती हैं। अगर इन सभी दिक्कतों से आप बचना चाहते हैं तो 5 फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ विटामिन बी12 और प्रोटीन एकसाथ देते हैं और हर डेफिशिएंसी से बचाते हैं। जिससे आप जब तक जिएंगे, तबतक मजबूत और ताकतवर रहेंगे, चाहे आपकी उम्र 100 साल क्यों ना हो जाए।

Milk दूध

दूध सबसे महत्वपूर्ण ड्रिंक है, जिसे बचपन से लेकर बुढ़ापे तक पीना चाहिए। USDA के मुताबिक (ref.), हर उम्र में यह प्रोटीन और विटामिन बी12 की कमी से बचाता है। इसमें कैल्शियम भी होता है, जो हड्डियों को ठोस बनाने के काम आता है। हेल्दी फैट्स आपके बाल और स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

न्यूट्रिशनल यीस्ट

यह एक वीगन फूड है, जिसे शुद्ध शाकाहारी से लेकर मांसाहारी तक खा सकते हैं। इसमें सोडियम और कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जिस वजह से यह दिल को हेल्दी भी रखता है। यह बेहद पौष्टिक है, जो शरीर को तगड़ा बनाता है। प्रोटीन और विटामिन बी12 के अलावा यह विटामिन बी2, बी3, बी6, बी9, आयरन और पोटैशियम देता है।

अंडा

अगर आपका शरीर कमजोर है और जल्दी थक जाता है तो हर दिन 2 से 3 अंडे जरूर खाने चाहिए। इसमें प्रोटीन, विटामिन बी12, हेल्दी फैट्स, कोलीन होता है। बालों को शाइनी और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कोलीन बहुत जरूरी है। इसकी वजह से लिवर अच्छी तरह काम करता है।

सैल्मन

सीफूड काफी हेल्दी और न्यूट्रिशनल होते हैं। इनमें ओमेगा-3, विटामिन बी12 और प्रोटीन होता है, जो अमूमन कम खाद्य पदार्थों के अंदर मिलता है। सेल्स को रिपेयर करने के लिए इनकी काफी जरूरत पड़ती है और आपके दिमाग की ताकत बढ़ने लगती है।

कलेजी

चिकन की कलेजी एक हाई प्रोटीन और हाई विटामिन बी12 फूड है। जिसे खाने से शरीर में कभी कमजोरी नहीं आएगी। इसमें आंखों की रोशनी तेज करने वाला विटामिन ए भी पाया जाता है। आप इन 5 फूड्स से एकसाथ दोनों जरूरी न्यूट्रिएंट ले सकते हैं।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

by-NBT,Surender Agarwal

सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *