jamshedpur-जबरन चंदा वसूली न करें, पंडाल की सुरक्षा को लेकर दिए गए हैं सतर्कता के निर्देश,know more about it.

1 min read
Spread the love

jamshedpur

उपायुक्त मंजूनाथ भजन्त्री एवं वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल द्वारा आगामी दुर्गा पूजा त्यौहार सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हो तथा आमजन श्रद्धापूर्वक पूजा-पाठ एवं पंडाल दर्शन कर सकें, इसके लिए पूजा पंडाल के आयोजकों से जिला प्रशासन ने जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन करने अपील की है.

दोनों अधिकारियों ने कहा कि अवैध रूप से दबाव बनाकर चंदे की वसूली न हो, किसी भी परिस्थिति में निजी वाहन चालकों पर दबाव डालकर चंदे की वसूली नहीं की जाए. इसके अलावा पंडाल के निकट अवस्थित विद्यालयों, चिकित्सालयों, कोचिंग संस्थानों एवं वृद्धाश्रम आदि को होने वाली असुविधा का ध्यान रखें.

इसके संबंध में कुल 23 सूत्री दिशा निर्देश जारी किए गए हैं जिनमें पंडाल निर्माण को लेकर खास तौर से ध्यान रखने को कहा गया है. पूजा के दौरान आम जनता के साथ-साथ एम्बुलेंस, अग्निशमन वाहन एवं परिवहन के किसी भी साधन के परिचालन में कठिनाई उत्पन्न न हो, पंडाल में प्रवेश एवं निकास के लिए अलग-अलग द्वार की व्यवस्था की जाए, मुख्य सड़क से पर्याप्त दूरी पर पंडाल का निर्माण कराया जाए, पंडाल में सुरक्षित रूप से वायरिंग की व्यवस्था करायी जाए, पंडाल के अन्दर अथवा निकट अग्निशमन यंत्र, पानी एवं बालू की व्यवस्था अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *