knowledge:किसी को विदा करते समय ‘टा-टा’ क्यों कहते हैं? क्‍या मतलब है इसका, know more about it,why do you say ta-ta?

1 min read
Spread the love

knowledge

जब भी हम किसी को विदा करते हैं तो बाय कहने के लिए टा-टा (TA-TA) बोलते हैं. यहां तक क‍ि अपने घरवालों और साथ‍ियों के लिए भी हम यही शब्‍द इस्‍तेमाल करते हैं. ऐसा नहीं है कि किसी खास इलाके के लोग ऐसा करते हों, भारत के सभी क्षेत्रों में यह शब्‍द खूब इस्‍तेमाल होता है. यहां तक कि वाहनों पर भी लोग पीछे लिखवा लेते हैं. लेकिन कभी आपने सोचा कि आखिर गुडबाय के लिए लोग टा-टा ही क्यों बोलते हैं? यह शब्‍द आया कहां से? टा-टा बोलने के पीछे कहानी क्या है ? नॉलेज सीरीज में आज हम इसी के बारे में बात करेंगे. टा-टा शब्‍द का सही मतलब जान लेंगे तो कभी भी किसी को टाटा नहीं बोलेंगे.

ऑनलाइन प्‍लेटफार्म कोरा (Quora) पर कुछ यूजर्स ने यही सवाल पूछा था. लेकिन जो जवाब आया वह बेहद दिलचस्‍प है. एक यूजर ने लिखा, यह टा-टा (TA-TA) शब्द सिर्फ भारत और पाकिस्तान में ही बोला जाता है. दुनिया के किसी और मुल्‍क में टा-टा शब्‍द का इस्‍तेमाल नहीं होता. यहां तक क‍ि अंग्रेज भी, जो सिर्फ अंग्रेजी में बात करते हैं, वे भी इसे नहीं बोलते. कई डिक्शनरी में बताया गया है कि ब्रिटिश अंग्रेजी के हिसाब से टा-टा शब्द का मतलब गुडबाय से है. तो फ‍िर अंग्रेज इसका इस्‍तेमाल क्‍यों नहीं करते? इस सवाल का जवाब जानने के लिए 250 साल पीछे जाना होगा. लेकिन यकीन मान‍िए जवाब जानकर आप चौंक जाएंगे. फ‍िर कभी भी इस शब्‍द का इस्‍तेमाल करने से बचेंगे.

टा-टा कोई शब्‍द ही नहीं
हालांकि, एक यूजर के मुताब‍िक टा-टा कोई शब्‍द ही नहीं है. यह एक प्रकार का स्‍लैंग (SLANG)है. स्‍लैंग वे शब्‍द होते हैं जो क्षेत्रीय भाषा से एक अपमानसूचक शब्द के रूप में निकले होते हैं. कहा तो यहां तक जाता है कि अंग्रेज मह‍िलाएं भारतीय स्‍त्रि‍यों और उनके बच्‍चों को पुकारने के लिए इस शब्‍द का इस्‍तेमाल करती थीं. हालांकि, इसकी पुष्टि नहीं मिलती. कुछ यूजर्स का कहना है कि “टाटा” शब्द उर्दू भाषा से लिया गया है जिसका अर्थ होता है “फिर मिलेंगे” या “अलविदा”.

1823 में सबसे पहले किया गया
विश्वसनीय स्रोत के मुताबिक, अंग्रेजी में इस शब्‍द का प्रयोग वर्ष 1823 में सबसे पहले किया गया था. न्यूयॉर्क टाइम्स ने 1889 में फेयरफेल शब्द के तौर पर इसका इस्तेमाल किया था. बाद में 1940 में यह शब्‍द काफी लोकप्र‍िय हुआ. उस दौर में TTFN के लिए टा-टा शब्द का इस्तेमाल किया गया. इसका फुल फार्म टा-टा फॉर नॉव है. यह शब्‍द उस समय के रेड‍ियो शो में इस्‍तेमाल किया जाता था. बाद में इसका ज्‍यादातर लोग इस्‍तेमाल करने लगे.

content source by: News18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *