u.p.:22 को उत्तर प्रदेश में रहेगा ड्राई डे,know more why will there be dry day in up?

1 min read
Spread the love

u.p.

22 जनवरी को उत्तर प्रदेश में रहेगा ड्राई डे, सभी स्कूल-कॉलेज भी रहेंगे बंद

मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम की अवतरणस्थली अयोध्या धाम में आगामी 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इससे जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर 22 जनवरी 2024 को उत्तर प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

u.p.

बता दें कि मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार को प्राण प्रतिष्ठा के दिन सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश पर सभी स्कूल एवं कॉलेजों को बंद किया जाएगा। साथ ही प्रदेश में मंगलवार को कहीं भी शराब की बिक्री नहीं होगी।।

u.p.

22 जनवरी को आधिकारिक ड्राई डे न होते भी हुए ड्राई डे रहेगा. इस दिन शराबियों को न तो ठेके पर शराब मिलेगी और न ही रेस्टोरेंट और बार में. इसके अलावा पूरे यूपी समेत कई जगहों पर मीट की दुकानों पर भी बंदी रहेगी. दरअसल, 22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा है. ऐसे में इस मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राजयभर में शराब के ठेके समेत स्कूल-कॉलेज बंद रखने का आदेश दिया है. आइए जानते हैं क्या-क्या इस दिन बंद रहेगा.

राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां तेज हो गई हैं. 22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा उनके भव्य मंदिर होगी. जिसके मद्देनजर यूपी में शराब की दुकानें बंद रहेगी. दरअसल, सीएम योगी आदित्यनाथ ने 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को ‘राष्ट्रीय उत्सव’ का नाम दिया है. ऐसे में इस दिन यूपी समेत कई राज्यों में शराब की दुकानों समेत कई चीजें बंद रहेंगी.

ये चीजें रहेंगी बंद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी स्कूलों-कॉलेजों को आदेश दिया है कि वो 22 जनवरी, 2024 को छुट्टी घोषित करें. साथ ही उस दिन को ड्राई डे घोषित कर दिया गया है, यानी उस दिन शराब की बिक्री नहीं होगी. शराब के अलावा राजयभर में मांस की दुकानें भी बंद रहेंगी. यूपी ही नहीं, उस दिन छत्तीसगढ़ में भी दारू की दुकानें नहीं खुलेंगी और इसकी खरीद-बिक्री बंद रहेगी. वहीं, जयपुर में भी इस दिन शराब के ठेके और मीट की दुकानें बंद रहेंगी.

UP में शराब से कमाई

शराब से राज्यों की खूब कमाई होती है. ज्यादातर स्टेट में रेवेन्यू का कुल 15 से 30 फीसदी हिस्सा शराब से आता है. इस मामले में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है. वित्तीय वर्ष 2022-23 में यूपी ने आबकारी शुल्क से रिकॉर्ड 41,250 करोड़ रुपये रेवेन्यू हासिल किया था.

न करें ये गलती

22 जनवरी को अगर आप शराब की दुकानें बंद होने के चलते दिल्ली या हरियाणा या किसी भी पडोसी राज्य से शराब खरीद के लाने की गलती करते तो आपको महंगा पड़ेगा. पुलिस शराब तस्करी करने वालों और पडोसी राज्य से शराब खरीदने वालों पर कड़ी नजर रखी हुई है.

content source by:social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *