May 26, 2024

parkash parv-सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के 357वें जन्म दिहाड़े को लेकर साकची गुरुद्वारा में तैयारियां जोरों पर,know more about it.

1 min read
Spread the love

parkash parv

Daily Dose News

प्रकाशपर्व पर साकची में सजेगा दो-दिवसीय अलौकिक कीर्तन दरबार, हरमंदिर साहिब के रागी करनजीत सिंह करेंगे संगत को निहाल,पांच-दिवसीय प्रभात फेरी 12 जनवरी से

सिखों के दसवें गुरु दसमेश पिता श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के 357वें जन्म दिहाड़े पर 17 और 18 जनवरी को आयोजित दो दिवसीय महान कीर्तन दरबार में सचखंड श्री हरमंदिर साहिब के कीर्तनीये भाई साहिब भाई करनजीत सिंह साकची गुरुद्वारा में अपने मधुर गुरबाणी से संगत को निहाल करेंगे। इसके अलावा भाई बलदेव सिंह और परमजीत सिंह जेठुवाल ढाढी जत्था, अमृतसर भी इस मौके पर कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।


गुरुपर्व पर नगर कीर्तन के भव्य आयोजन को साकची गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी ने तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी हैं। पिछले दिनों साकची गुरुद्वारा कमिटी ने बैठक कर आयोजन को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिए।

parkash parv

साकची गुरुद्वारा कार्यालय में रखी गयी बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रकाशपर्व पर निकलने वाले नगर कीर्तन से पूर्व साकची गुरुद्वारा अंतर्गत परिक्षेत्र में आगामी 12 से 16 जनवरी तक लगातार पांच दिन प्रभात फेरी निकाली जाएगी।
साकची गुरुद्वारा के प्रधान निशान सिंह ने बताया की भाई साहिब भाई करनजीत सिंह गुरबाणी रस से श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध करेंगे जबकि ढाढी जत्था भाई बलदेव सिंह और परमजीत सिंह जेठुवाल अमृतसर वाले वीररस द्वारा गुरु महाराज की महिमा का बखान करेंगे। जमशेदपुर के कवि भाई साहब भाई सुरजीत सिंह, भाई साहब भाई संदीप सिंह जगदी टकसाल, भाई साहब भाई गुरदीप सिंह निक्कू टाटानगरवाले के साथ-साथ साकची गुरुद्वारा साहिब के ग्रंथी ज्ञानी अमृतपाल सिंह मन्नन और सुखजिंदर सिंह भी मौके पर सुबह और शाम के दिवान में श्रद्धालुओं को गुरबाणी से जोड़ेंगे। निशान सिंह ने बताया कि दोनों दिन गुरु का अटूट लंगर संगत को पंगत में बैठकर छकाया जायेगा।

parkash parv

प्रधान निशान सिंह के अलावा मुख्यरूप से ट्रस्टी सतनाम सिंह, परमजीत सिंह काले, जोगिन्दर सिंह जोगी, बलबीर सिंह, अवतार सिंह, सुरजीत सिंह छीते, दलजीत सिंह, सतनाम सिंह घुम्मन, जगमिंदर सिंह काका, जसपाल सिंह जस्से, सुखजिंदर सिंह निक्कू, कृतजीत सिंह रॉकी, मनोहर सिंह मित्ता, जैमल सिंह और त्रिलोचन सिंह के आलावा सिख नौजवान सभा, सिख स्त्री सत्संग सभा तथा सुखमणि साहिब कीर्तनी जत्था की बीबियों ने भी बैठक में शामिल होकर अपने-अपने विचार रखे।
दूसरी तरफ शुक्रवार को प्रभात फेरी को लेकर रूट चार्ट भी जारी कर दिया गया है। रूट चार्ट के अनुसार 12 जनवरी, शुक्रवार को गुरु नानक, साकची से प्रभात फेरी की शुरुआत की जाएगी। इस पर विस्तार पूर्वक बताते हुए साकची गुरुद्वारा के प्रधान निशान सिंह ने बताया की पिछली बैठक में प्रभात फेरी को लेकर एक उप कमिटी बनायी गयी थी जिसमे मुख्य रूप से सुरजीत सिंह छीते, प्रितपाल सिंह, अवतार सिंह और हरविंदर सिंह को शामिल किया गया था।

parkash parv

प्रभात फेरी उप-कमिटी के सदस्य सुरजीत सिंह छीते ने बताया कि प्रभात फेरी पहले दिन बुधवार को गुरु नानक नगर साकची, 13 जनवरी को पुरानी काशीडीह और बगान एरिया, 14 जनवरी को न्यू काशीडीह और बाराद्वारी, 15 जनवरी को रिफ्यूजी कॉलोनी और सीतारामडेरा तथा 16 नवंबर को फिर से गुरु नानक नगर और ठाकुरबाड़ी रोड (आमबगान) का भ्रमण करेगी। उप-कमिटी के सदस्य अवतार सिंह, प्रितपाल सिंह और हरविंदर सिंह का कहना है कि प्रभात फेरी प्रतिदिन प्रातः साढ़े तीन बजे भ्रमण के लिए साकची गुरुद्वारा से प्रस्थान करेगी जिसका आयोजन साकची स्त्री सत्संग सभा के सहयोग से किया जा रहा है। उन्होंने बताया की इच्छुक श्रद्धालु संगत प्रभात फेरी को दर्शन हेतु घर पर आमंत्रित करने के लिए 8210248895 नंबर पर फोन कर संपर्क कर सकते हैं।

ये समाचार आप सोनारी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी,नागी मोबाइल कम्यूनिकेशन,दुपट्टा सागर बिस्टुपुर और टर्बनेटर द पेडलर्स के सौजन्य से प्राप्त कर रहे हैं।

विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। 8229047688

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *