jamshedpur-शहीद बाबा दीप सिंह गुरुद्वारा साहिब में रैन सबांईं किर्तन में हजारों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालु।know more about the kirtan darbar

1 min read
Spread the love

jamshedpur

जमशेदपुर के सीतारामडेरा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से हर साल की तरह इस साल भी सारी रात चलने वाले किर्तन दरबार “रैन सबाईं किर्तन दरबार” का आयोजन किया गया। जिसमें गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा सभी संगत के सहयोग से बड़ी श्रद्धा और उत्साह से मनाया गया।


कार्यक्रम की शुरुआत हजूरी रागी जत्था बीबी तेजिंदर कौर जी द्वारा समयानुसार ठीक 9.00 बजे आरंभ किया गया। उसके बाद बीबी मनमीत कौर ने शबद गायन किया। बीबी जस्मीन सबलोक जी जो कि सीतारामडेरा गुरुद्वारा साहिब में बच्चों को गुरमुखी भी सिखाते हैं। उन्होंने शबद गायन करके संगत को निहाल किया। रैन सबाई किर्तन दरबार में श्रद्धालुओं की आस्था कड़ाके की ठंड होने के बावजूद मौसम पर भारी पड़ रहा था। इस कड़ाके की ठंड होने के बावजूद संगत की अनुमानित संख्या 1000 से भी ज्यादा बताई जा रही है।

jamshedpur

इस कार्यक्रम की खास बात ये रही कि सीतारामडेरा गुरुद्वारा प्रबंधक के प्रधान सरदार हरजिंदर सिंह जी भी तबियत ठीक नहीं रहने के बावजूद सारी रात गुरुद्वारा साहिब में मौजूद रहे। और आई हुई संगत की सेवा करते नजर आए।

जमशेदपुर शहर के उभरते हुए हरमन प्यारे किर्तनीए भाई गुरदीप सिंह “निक्कू” और भाई प्रदीप सिंह, भाई जसपाल सिंह छाबड़ा, भाई मनप्रीत सिंह, भाई अमृतपाल सिंह जी ने संगत को अपने द्वारा किर्तन गायन करके संगत को वाहेगुरु के चरणों से जोड़े रखा।

jamshedpur

गुरुद्वारा साहिब में संगत की अधिकता की आशंका को देखते हुए। गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से संगत की सुविधा के लिए तीन एलईडी टीवी का बंदोबस्त कराया गया था। रैन सबाई किर्तन दरबार मे नियम के अनुसार कार्यक्रम के अंतिम दो घंटे श्री गुरु नानक देव जी द्वारा उच्चारण की गयी बाणी”आसा दी वार” का पाठ किया गया जिसे भाई हरमीत सिंह जी ने अपने मीठी आवाज में किर्तन रुप में गायन करके संगत को मंत्रमुग्ध कर दिया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में स्त्री सत्संग सभा की तमाम महिलाएं और सिख नौजवान सभा एवं कमेटी के सभी सदस्यों का सहयोग रहा।

jamshedpur

This News Brought To You By:

*Dupatta Sagar Bistupur

*Gurudwara Sahib Sonari JSR

*Nagi’s mobile Communications

*Turbanators Pedalers

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *