G-20 Summit: सोना-चांदी के बर्तनों में खाना खाएंगे विदेशी मेहमान, हर बर्तन पर भारत की झलक,know more about it.

1 min read
Spread the love

G-20 Summit

चांदी के बर्तन में खाना परोसना शुभ माना जाता है. भारतीय संस्कृति में व्रत-त्योहार हों या शादी सभी शुभ कामों में चांदी का इस्तेमाल होता है. इसके साथ ही वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी चांदी का विशेष महत्व है. चांदी के बर्तन में खाना खाने से आदमी निरोगी रहता है.

 G-20 Summit की सारी तैयारियां अब लगभग पूरी हो चुकी हैं. जी-20 आयोजन स्थल भारत मंडपम के साथ-साथ दिल्ली के अलग-अलग होटलों के शेफ ने भी अपना मेन्यू तैयार कर लिया है. खास बात यह है कि इन विदेशी मेहमानों को रात का खाना चांदी के बर्तनों में परोसा जाएगा. इसके लिए 15000 चांदी के बर्तनों का सेट तैयार किया गया है.

जयपुर में आईआरआईएस मेटल वेयर कंपनी के 200 कारीगरों ने दिन-रात मेहनत कर यह सेट तैयार किया है. यह सेट दिल्ली के अलग-अलग होटलों में भेजा गया है. इसमें 160 किलो चांदी के अलावा ब्रास और स्टील का भी प्रयोग किया गया है.

खास बात यह है कि इस डिनर सेट के साल्ट ट्रे पर अशोक चक्र का चित्र भी अंकित किया गया है. बर्तन तैयार करने वाली कंपनी का दावा है कि इन थालियों, कटोरियों और चम्मचों पर भारतीय संस्कृति की झलक नजर आएगी.

G-20 Summit

बता दें कि 8 से 10 सितंबर तक विदेशी मेहमानों के लिए प्रगति मैदान के भारत मंडपम में ही डिनर होगा. आईआरआईएस प्रणाली के इन बर्तनों का डिजाइन राजीव पाबुवाल और लक्ष्य पाबुवाल ने तैयार किया है. इसकी थीम ‘फ्यूजन इलिगेंस’ है, जो कलात्मकता का संगम और भारत की विविधता में एकता की झांकी दर्शाती है. आईआरआईएस ने कहा है कि हम भारत की संस्कृति, कला और आतिथ्य की सहानुभूति को अपनाते हैं. विदेशी मेहमानों के रात के भोजन के लिए तैयार किए गए चांदी के इन बर्तनों पर फूलों के डिजाइन से लेकर अशोक चक्र चिन्हों को दर्शाया गया है. बर्तनों पर बनी डिजाइनों में अर्ध-मशीनीकृत हस्त शिल्प कला को भी दर्शाया गया है.

चांदी के बर्तनों में परोसे जाएंगे खानाआईआरआईएस मेटल वेयर कंपनी का कहना है कि इस डिनर सेट तैयार करने के लिए कंपनी ने कर्नाटक, बंगाल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड के 200 कारीगरों को लगाया गया था. आईआरआईएस के प्रबंध निदेश राजीव पाबुवाल के मुताबिक एक-एक बर्तन को तैयार करन में भारतीय संस्कृति का विशेष ख्याल रखा गया है. हर डिजाइन के पीछे एक सोच है. इन बर्तनों में भारत की विविधता की झलक आपको नजर आएगी. हमने इस पूरे डिनर सेट को फ्यूजन एलिगेंस नाम दिया है.

साभार:news18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *