knowledge-पंजाबी शब्द ‘पाजी’ का मतलब क्या है? बात-बात पर होता है इस्तेमाल,know more about it.

1 min read
Spread the love

knowledge

पंजाबी शब्द ‘पाजी’ का मतलब क्या है? बात-बात पर होता है इस्तेमाल, पर सही अर्थ जानते हैं बेहद कम लोग …

रोज इस्तेमाल किए जाने वाले ऐसे बहुत से शब्द हैं, जिनका सही मतलब हमें पता ही नहीं होता है. हम इनसे इतने ज्यादा फैमिलियर हो जाते हैं कि कभी कोशिश भी नहीं करते कि इसका मतलब जानें, बस इसे वैसा का वैसा ही इस्तेमाल करते रह जाते हैं. ऐसा ही एक पंजाबी शब्द है ‘पाजी’, जिसे किसी भी पंजाबी से बात करते वक्त लोग 8-10 बार तो यूं ही बोल देते हैं.

कभी ठहरकर आपने सोचा है कि आखिर इस शब्द का मतलब होता क्या है? हम जो बोल रहे हैं वो सही है भी या नहीं. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म कोरा पर किसी ने इसी सवाल का जवाब जानने के लिए पूछा कि पाजी का मतलब क्या है, तो उस पर ढेर सारे जवाब आए, जिनमें से सबसे सटीक जवाबों के ज़रिये हमने आपके लिए जानकारी जुटाई है और बताया कि पाजी क्यों कहा जाता है. शायद ही आप इसके बारे में जानते होंगे.

‘पाजी’ का पंजाबी में क्या है मतलब?
यूं तो तमाम जवाब दिए गए लेकिन शख्स ने बताया कि दरअसल पाजी अपने आपमें कोई पंजाबी शब्द है ही नहीं. उनके मुताबिक पंजाब के माझा और दोआबा में बड़े भाई के ‘भाजी’ शब्द का इस्तेमाल किया जाता है, जिसका बिगड़ा हुआ रूप पाजी बन गया. वहीं एक यूज़र ने इसे और भी क्लियर करते हुए बताया कि पंजाबी में “ਭ” (Pbh या प्ह) अक्षर के लिए हिंदी में समांतर ध्वनि वाला वर्ण नहीं है. ऐसे में इसे ‘भ’ ही लिखा और बोला जाता है. ऐसे में भाई को आदर से भाईजी कहा जाता है. चूंकि पंजाबी अक्षर का सही उच्चारण हिंदी में नहीं होता तो उसे भाईजी, भाजी, प्रहाजी या प्राजी कहा जाता है. इसी का बिगड़ा हुआ रुप पाजी है.

मध्य भारत में बदल जाता है मतलब
ये बात हुई पंजाबी भाषा की. हिंदी में भी मध्य भारतीय इलाकों में पाजी शब्द का इस्तेमाल होता है. हालांकि इसे यहां पर शरारती, शैतान, नटखल, चंचल या उपद्रवी के लिए इस्तेमाल किया जाता है. खासतौर पर इस शब्द का इस्तेमाल शरारती बच्चों के लिए भी होता है. सोचिए दो भाषाओं में एक ही शब्द का मतलब कितना अलग-अलग हो जाता है.

content source by: News18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *