Big negligence-मथुरा प्लेटफॉर्म पर चढ़ा दी ट्रेन? Train boarded at mathura platform,know more about the incident.

1 min read
Spread the love

Big negligence

मथुरा प्लेटफॉर्म पर चढ़ा दी ट्रेन? जांच रिपोर्ट हैरान कर देगी

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा में पटरी छोड़कर प्लेटफार्म ट्रेन चढ़ने की घटना की आंतरिक रिपोर्ट सामने आ गई है। शकूरबस्ती-मथुरा मेमू (04446) के मंगलवार रात मथुरा जंक्शन के प्लेटफॉर्म से टकराने के कुछ घंटों बाद जांच शुरू हो गई। रेलवे विभाग की ओर से दुर्घटना के कारणों की जांच कराई गई। दुर्घटना को लेकर आई एक इंटरनल रिपोर्ट में पाया गया कि नशे में धुत्त सहायक ने ड्राइविंग कैब में इंजन के थ्रॉटल पर अपना बैग रखा था, जिसके कारण दुर्घटना हुई। थ्रॉटल पर बैग रखे जाने के कारण अचानक ट्रेन की गति बढ़ गई और वह प्लेटफॉर्म से टकरा गई।

रेलवे की ओर से घटना के बाद जांच के लिए छह सदस्यीय टीम को मौके पर भेजा गया था। टीम की ओर से तैयार की गई प्रारंभिक संयुक्त रिपोर्ट में पाया गया कि सहायकसचिन कुमार को ड्राइविंग ट्रेलर कोच (डीटीसी) में कैब की चाबी लेने के लिए भेजा गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि वह नशे में था। लगातार मोबाइल फोन देख रहा था। अपने आस-पास की परवाह किए बिना उसने लापरवाही से अपना बैग इंजन के थ्रॉटल पर रख दिया। थ्रॉटल पर बैग रखे जाने के कारण ट्रेन की गति काफी बढ़ गई और वह प्लेटफॉर्म से टकरा गई।

प्लेटफॉर्म से ट्रेन की टक्कर मामले में सचिन समेत ट्रेन संचालन और रखरखाव से जुड़े पांच कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है। रेलवे की जांच टीम की ओर से तैयार की गई 28 पेज की संयुक्त रिपोर्ट में कहा गया है कि आम तौर पर टेक्नीशियनों को डीटीसी कैब की चाबी मिलती है। हालांकि, इस मामले में टेक्नीशियन-1 हरमन सिंह ने सचिन को चाबी प्राप्त करने के लिए भेजा। रिपोर्ट के मुताबिक, सचिन पर किए गए ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट में 47mg/100ml की रीडिंग आई, जिससे पता चला कि उन्होंने शराब का सेवन किया था।

Big negligence-हादसे का आया सीसीटीवी फुटेज

मथुरा जंक्शन पर हुए ट्रेन हादसे का एक सीसीटीवी फुटेज सामने आया है। इसमें ड्राइवर के उतरने के बाद एक सहयोगी की लापरवाही देखी जा सकती है। मथुरा जंक्शन पर शकूरबस्ती-मथुरा मेमू ट्रेन रुकी थी। इसके बाद ड्राइवर नीचे उतरा। कुछ ही क्षणों के बाद हेल्पर सचिन कुमार केबिन में दाखिल हुआ। वह मोबाइल पर वीडियो देख रहा था। ड्राइवर सीट पर पहुंने के बाद उसने अपना बैग इंजन के थ्रॉटल पर रखा। देखते ही देखते इंजन रेस हो गई। तेज स्पीड में ट्रेन प्लेटफॉर्म पर चढ़ गई।

content source by: NBT

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *