Information: ये दो लड़कियां बन सकती हैं रतन टाटा की वारिस,know more about it.

1 min read
Spread the love

Information

37 और 34 साल की ये दो लड़कियां बन सकती हैं रतन टाटा की वारिस, ऐसे संभालेंगी अरबों का कारोबार!

तन टाटा के छोटे भाई नोएल टाटा के बच्चों की बात कर रहे हैं. जिनका नाम लिआ, माया और नेविल टाटा है. तीनों ही मीडिया की लाइम लाइट से दूर रहते हैं. साथ ही रतन टाटा की मेंटरशिप में वो तमाम गुर सीख रहे हैं, जिससे भविष्य में इस अरबों रुपए के बिजनेस एंपायर को संभाल सकें.

टाटा ग्रुप देश का सबसे बड़ा ग्रुप है. टाटा ग्रुप का मतलब मौजूदा समय में रतन टाटा है. अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि उनके बाद कौन होगा, जो इतने बड़े बिजनेस एंपायर को संभालेगा? इस सवाल का जवाब भी रतन टाटा ने खुद की खोज लिया है. उन्होंने टाटा ग्रुप वारिसों को को ट्रेंड करना शुरू कर लिया है. आने वाले दिनों में ये वारिस पूरे ग्रुप को संभालते हैं. खास बात तो ये है कि इन वारिसों की उम्र 40 साल भी नहीं है. जिनमें से दो लड़कियां भी हैं.

[content source by: tv9 Bharat varsh] updated Nov 23

————————————————————

जी हां, आज हम रतन टाटा के छोटे भाई नोएल टाटा के बच्चों की बात कर रहे हैं. जिनका नाम लिआ, माया और नेविल टाटा है. तीनों ही मीडिया की लाइम लाइट से दूर रहते हैं. साथ ही रतन टाटा की मेंटरशिप में वो तमाम गुर सीख रहे हैं, जिससे भविष्य में इस अरबों रुपए के बिजनेस एंपायर को संभाल सकें.

इसी वजह से टाटा ग्रुप की सहायक कंपनी टाटा मेडिकल सेंटर ट्रस्ट के बोर्ड ने 2 नवंबर 2022 को लिआ, माया और नेविल टाटा को शामिल किया था. ये तीनों की मौजूदा समय में रतन टाटा के संरक्षण में हैं. 3,800 करोड़ रुपये की अनुमानित संपत्ति के मालिक रतन टाटा इस बिजनेस एंपायर के फ्यूचर लीडर्स तैयार करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर लिआ, माया और नेविल टाटा कौन है और मौजूदा समय में क्या काम कर रहे हैं.

टाटा ग्रुप के होटल संभाल रही हैं लिआ

नोएल टाटा की सबसे बड़ी बेटी लिआ टाटा होटल इंडस्ट्री का कारोबार संभाल रही हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ताज होटल रिसॉर्ट्स एंड पैलेसेस में असिसटेंट सेल्स मैनेजर के रूप में की थी. मैड्रिड में IE बिजनेस स्कूल में अपनी एजुकेशन खत्म करने के बाद, लिआ ने सेल्स डिपार्टमेंट में काम एक्सपीरियंस लिया. इसके बाद, वह टाटा ग्रुप ऑफ होटल्स के मैनेज्मेंट और आॅपरेशन देखने वाली प्रमुख यूनिट, इंडियन होटल कंपनी में ट्रांसफर हो गई.

माया टाटा ये संभाल रही हैं काम

लिआ टाटा की छोटी बहन माया टाटा ने रतन टाटा के मार्गदर्शन में टाटा अपॉर्चुनिटीज फंड में अपने करियर की शुरुआत की. उन्होंने यहा पर पोर्टफोलियो मैनेजर और इंवेस्टर रिलेशन रिप्रेजेंटेटिव के रूप में काम किया. वारविक यूनिवर्सिटी और बेयस बिजनेस स्कूल से ग्रेजुएट, माया ने टाटा ग्रुप के भीतर कई जगहों पर अपना योगदान दिया है. उन्होंने हाल ही में टाटा कैपिटल के साथ अपना टेन्योर खत्म किया और अपना फोकस टाटा डिजिटल पर ट्रांसफर कर दिया.

नेविल टाटा का रिटेल कारोबार पर फोकस

नोएल टाटा के सबसे छोटे बेटे, नेविल टाटा, बेयस बिजनेस स्कूल से ग्रेजुएट हैं. डीएनए रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, वह मौजूदा समय में ट्रेंट हाइपरमार्केट प्राइवेट लिमिटेड में प्रमुख का पद संभाल रहे हैं. यह कंपनी टाटा के अलग—अलग ब्रांड्स जैसे वेस्टसाइड और स्टार मार्केट के मैनेज्मेंट की देखरेख करने वाली पेरेंट कंपनी के रूप में काम करती है. अपनी बड़ी बहनों के नक्शेकदम पर चलते हुए, नेविल टाटा ने मल्टी नेशनल ग्रुप के कई के भीतर कई वेंचर्स में सक्रिय रूप से भाग लिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *