Parliament News-लोकसभा की सुरक्षा में बड़ी चूक, सुरक्षा घेरा तोड़कर विजिटर गैलरी से कूदे दो लोग,know more about it.

1 min read
Spread the love

Parliament News

संसद में शीतकालीन सत्र दौरान सुरक्षा में बड़ी चूक हुई है. सत्र की कार्यवाही के दौरान अचानक से दो युवक में विजिटर गैलरी से कूद गए. 

संसद में शीतकालीन सत्र दौरान सुरक्षा में बड़ी चूक हुई है. सत्र की कार्यवाही के दौरान अचानक से दो युवक सुरक्षा घेरा तोड़कर विजिटर गैलरी से कूद गए और सांसदों की सीट तक जा पहुंचे. इस बीच इन युवकों ने स्‍प्रे का इस्‍तेमाल किया और नारेबाजी भी की. इससे अचानक से अफरा-तफरी मच गई. फिलहाल युवकों को पकड़ लिया गया है और कार्यवाही को दोपहर दो बजे तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया है.

इस मौके पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि ‘दो युवक गैलरी से कूद गए और उन्‍होंने कुछ ऐसा फेंका जिससे गैस निकल रही थी. उन्हें सांसदों ने पकड़ लिया. इसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाला. सदन को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. यह निश्चित रूप से एक सुरक्षा उल्लंघन है क्योंकि आज हम 2001 (संसद हमले) में अपने प्राणों की आहुति देने वाले लोगों की पुण्य तिथि मना रहे हैं.’

[Content Source By:zeebusiness]

संसद में हुई इस घटना पर कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम का कहना है, ‘अचानक करीब 20 साल के दो युवक दर्शक दीर्घा से सदन में कूद पड़े और उनके हाथ में कनस्तर थे. इन कनस्तरों से पीला धुआं निकल रहा था. उनमें से एक अध्यक्ष की कुर्सी की ओर भागने की कोशिश कर रहा था. वे कुछ नारे भी लगा रहे थे. धुआं जहरीला हो सकता था. यह सुरक्षा का गंभीर उल्लंघन है, खासकर 13 दिसंबर को, जिस दिन 2001 में संसद पर हमला हुआ था.

इसी बीच संसद भवन के सामने एक महिला और एक पुरुष को भी दिल्‍ली पुलिस ने हिरासत में लिया है. महिला और पुरुष ने संसद भवन के बाहर पहले पटाखे फोड़े थे और फिर उसके बाद भारत माता की जय, जय भीम, तानाशाही नहीं चलेगी जैसे नारे लगाए. उनका कहना है कि उनकी नहीं सुनी जा रही है, इसलिए उन्‍होंने ये कदम उठाया है. महिला का नाम नीलम है. फिलहाल पुलिस दोनों को हिरासत में लेकर पार्लियामेंट स्‍ट्रीट थाने ले गई है.

बता दें कि आज ही के दिन पुरानी संसद में हमले की घटना घटी थी. साल 2001 में संसद हमले की घटना में 14 लोग मारे गए थे. इस हमले में 08 सुरक्षाकर्मी और 1 माली भी इस हमले में शहीद हुए थे. आज उनकी पुण्‍यति‍थि मनाई जा रही है. इस मौके पर आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत तमाम नेताओं ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *