May 29, 2024

parkash parv-गुरु गोबिंद सिंह जयंती कल, टेल्को से निकलेगा भव्य नगर कीर्तन, सीजीपीसी की विनती शाम को घरों में करें दीपमाला,know more about.

1 min read
Spread the love

parkash parv

श्रद्धालुओं से अपील पालकी साहिब का स्वागत केसरी या नीली दस्तार और ओढ़नी धारण कर करें: भगवान सिंह

सिखों के दसवें गुरु साहिब-ए-कमाल श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का 357वां प्रकाशपर्व बुधवार को जमशेदपुर में श्रद्धा भावना और हर्षोल्लास के साथ मनाया जायेगा। प्रकाशोत्सव पर 17 जनवरी को टेल्को गुरुद्वारा साहिब से निकलने वाले भव्य नगर कीर्तन को लेकर कोल्हान के सभी गुरुद्वारों में तैयारियां पूरी कर ली गयीं है।


मंगलवार को प्रकाशपर्व की बधाई देते हुए प्रधान सरदार भगवान सिंह ने संगत से करबद्ध अपील करते हुए कहा कि सभी श्रद्धालु गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के सम्मान में केसरी या नीली दस्तार और ओढ़नी धारण कर पालकी साहिब का स्वागत करे। सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी (सीजीपीसी) ने कोल्हान की सभी 34 गुरुद्वारा कमिटियों से अपील करते हुए बयान जारी किया है कि प्रकाशपर्व के पावन मौके पर संगत तथा अन्य संस्थाएं दर्शक बनने के बजाय केसरी या नीली दस्तार और ओढ़नी धारण कर बड़ी संख्या में सीजीपीसी के साथ नगरकीर्तन में शामिल हों।

ਏ ਖਬਰ ਤੁਸੀਂ ਗੁਰੂਦਵਾਰਾ ਪ੍ਬੰਧਕ ਕਮੇਟੀ ਸੋਨਾਰੀ,ਗੁਰੂਦਵਾਰਾ ਪ੍ਬੰਧਕ ਕਮੇਟੀ ਸਾਕਚੀ, ਦੁਪਟਾ ਸਾਗਰ ਬਿਸਟੁਪੁਰ, ਨਾਗੀ ਮੋਬਾਈਲ ਕਮਯੁਨੀਕੇਸੰਸ, ਦੇ ਸਹਾਇਤਾ ਨਾਲ ਪਾ੍ਪਤ ਕਰ ਰਹੇ ਹੋ ਜੀ।

parkash parv

पूर्वसंध्या पर प्रधान भगवान सिंह के नेतृत्व में चेयरमैन सरदार शैलेन्द्र सिंह, उपाध्यक्ष चंचल सिंह, महासचिव अमरजीत सिंह, सुखदेव सिंह बिट्टू, अमरीक सिंह, दमन सिंह, अकाली दल के सुखदेव सिंह खालसा और रामकिशन सिंह ने टेल्को गुरुद्वारा साहिब पहुंच कर हो रही तैयारियों का जायजा लिया।
नगर कीर्तन के दर्शनीय आयोजन और सफलता के लिए सीजीपीसी पूरी तरह से तत्पर है अन्य सभी गुरुद्वारा प्रतिनिधियों संग संपर्क में हैं। नगर कीर्तन सुबह ठीक साढ़े ग्यारह बजे टेल्को गुरुद्वारा साहिब से रवानगी होगी तथा पूर्व निर्धारित मार्ग से होता हुआ शाम को ठीक पांच बजे साकची गुरुद्वारा साहिब में संपन्न होगा। टेल्को गुरुद्वारा से गुरु महाराज जी की पालकी साहिब की रवानगी भव्य रूप से होगी। बुधवार को टेल्को गुरुद्वारा से नगरकीर्तन के आरम्भता की अरदास के बाद मौजूद गुरुप्यारी साध-संगत गुरु महाराज जी की शान में पुष्प वर्षा कर पालकी साहिब की रवानगी देगी।
निर्धारित रूट अनुसार सुबह साढ़े ग्यारह बजे टेल्को गुरुद्वारा से भव्य शोभायात्रा निकलेगी जो टाटा मोटर्स मेन गेट, नीलडीह गोलचक्कर, तार कंपनी, टिनप्लेट, गोलमुरी, आर डी टाटा गोलचक्कर व कालीमाटी रोड़ होते हुए साकची गुरुद्वारा में पहुंच कर शाम पांच बजे संपन्न होगा।

parkash parv

सभी गुरुद्वारों में शब्द-कीर्तन के विशेष दिवान का आयोजन होगा साथ ही इस शुभ अवसर पर शहर के सभी गुरुद्वारों में अटूट लंगर की व्यवस्था होगी। नगर कीर्तन में पालकी साहिब के स्वागत के लिए पुरे मार्ग में लगभग 38 सजावटी तोरण द्वार लगाए जा रहे हैं।
पुरे नगरकीर्तन के ट्रैफिक की जिम्मेदारी सेंट्रल सिंह नौजवान सभा ही होगी। विभिन्न जत्थे क्रमानुसार 1 घुड़सवार, 2 गतका पार्टी (मानगो, साकची, टूइलाडुंगरी), 3 टर्बन बैंक, 4 सिख विजडम, 5 निहंग जत्थेबंदी, 6 विभिन्न स्कूल, 7 सीजीपीसी, 8 जाग्रति मंच, 9 अकाली दल, 10 पालकी साहिब, 11 गुरुप्यारी साध संगत, 12 स्त्री सत्संग सभा, 12 विभिन्न कीर्तनी जत्थे 13 सफाई टीम नगर कीर्तन की शोभा बढ़ाएंगे।
जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति तथा नमदा बस्ती गुरुद्वारा कमिटी, टिनप्लेट गुरुद्वारा व बारीडीह गुरुद्वारा की ओर से निर्धारित मार्ग पर संगत के लिए शौचालय की भी व्यवस्था की गयी है। वहीँ समाप्ति पर साकची गुरुद्वारा साहिब में पालकी साहिब का स्वागत धूमधाम से किया जायेगा। साकची में नगर कीर्तन पहुँचने पर पुष्पवर्षा की जाएगी

parkash parv

ये समाचार आप सोनारी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी जमशेदपुर,गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी साक्ची, दुपट्टा सागर,बिस्टुपुर, नागी मोबाइल कम्युनिकेशंस के सहयोग से प्राप्त कर रहे हैं।

प्रकाशोत्सव पर टेल्को गुरुद्वारा में होगा अमृत संचार

आगामी 19 जनवरी को गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के जन्म दिहाड़े को समर्पित करते हुए अमृत का बाटा तैयार कर अमृत संचार किया जायेगा। अकाली दल, जमशेदपुर द्वारा टेल्को गुरुद्वारा परिसर में अभिलाषी श्रद्धालुओं को अमृत पान करा खालसा बनने की दात दी जाएगी।
इस बाबत जानकारी देते हुए अकाली दल के रविंदरपाल सिंह ने बताया कि 19 जनवरी शुक्रवार को अकाली दल, जमशेदपुर द्वारा टेल्को गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी (टीजीपीसी) के सहयोग से दोपहर एक बजे से सिख श्रद्धालुओं को अमृत संचार कराया जायेगा।
अकाली दल के सुखदेव सिंह खालसा ने अपील की है कि इस शुभ अवसर जमशेदपुर की सिख संगत बड़ी संख्या में अमृत पान कर गुरसिख सजते हुए और सिखों को भी प्रेरित करें। अधिक जानकारी के लिए 7261828162 व 9334714124 पर फोन भी कर सकते हैं।

जोगिन्दर सिंह जोगी बिछाएंगे पालकी साहिब की राहों में पुष्प

श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के 357वें प्रकाशोत्सव को लेकर शहर के सभी श्रद्धालु उत्साहित होकर कोई न कोई सेवा अपने हिस्से में ले लेने को ललायित हैं इसी कड़ी में टेल्को से निकलनेवाले नगर कीर्तन में समाजसेवी जोगिन्दर सिंह जोगी ने आरम्भ से लेकर गंतव्य तक पालकी साहिब के आगे पुरे राह पुष्प बिछाने की सेवा निभाने के बीड़ा उठाया है।
साकची गुरुद्वारा के वरीय उपाध्यक्ष और सीजीपीसी के उपाध्यक्ष जोगिन्दर सिंह जोगी ने बताया कि वे पश्चिम बंगाल के कोलाघाट से 10 विभिन्न प्रजाति के पुष्प स्वयं लेकर आएंगे और वह ऐसे प्रजाति के पुष्प होंगे जो जमशेदपुर में कहीं भी उपलब्ध नहीं हैं। जोगी ने कहा, हालांकि वे यह सेवा पूर्व से करते आ रहें हैं परन्तु इस दफा जमशेदपुर की संगत के लिए यह विस्मयकारी एक नया अनुभव होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *