Bishan Singh Bedi Demise-भारत के महान स्पिन गेंदबाज बिशन सिंह बेदी का निधन,know more about it.

1 min read
Spread the love

Bishan Singh Bedi Demise

भारत के महान स्पिन गेंदबाज बिशन सिंह बेदी का निधन, 77 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

भारत के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज बिशन सिंह बेदी का निधन हो गया है। बिशन सिंह ने 77 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। 1970 के दशक में अपनी घूमती गेंदों से बल्लेबाजों को हैरान करने वाले बिशन सिंह ने 22 इंटनरेशनल मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की। उनका इंटरनेशनल करियर 12 साल का रहा और उन्होंने कई मैचों में भारत को यादगार जीत दिलाई।

Bishan Singh Bedi Demise-नहीं रहे बिशन सिंह बेदी

भारत के पूर्व महान लेग स्पिनर बिशन सिंह बेदी दुनिया को अलविदा कह गए हैं। बिशन सिंह ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत 1967 में की थी और उन्होंने आखिरी मैच 1979 में खेला। भारत के दिग्गज स्पिनर ने अपने टेस्ट करियर के दौरान कुल 266 विकेट झटके। वहीं, उन्होंने भारत की ओर से कुल 10 वनडे मैच भी खेले, जिसमें उन्होंने 7 विकेट अपने नाम किए। बिशन ने 1970 के दशक में प्रसन्ना, चंद्रशेखर, राघवन के साथ मिलकर अपनी घूमती गेंदों से काफी नाम कमाया था।

वेस्टइंडीज के खिलाफ की करियर की शुरुआत

बिशन सिंह बेदी ने अपने इंटरनेशनल करियर का पहला मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। अपने डेब्यू मुकाबले में बिशन सिंह ने कुल 2 विकेट अपने नाम किए थे। बिशन सिंह ने अपनी बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी से दुनिया के बड़े-बड़े बल्लेबाजों को तंग किया। पूर्व स्पिनर ने अपने करियर का आखिरी मैच इंग्लैंड के खिलाफ साल 1979 में खेला था।

बतौर कोच भी संवरा कई खिलाड़ियों का करियर

बिशन सिंह बेदी ने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कहने के बाद बतौर कोच भी काम किया। बिशन सिंह ने टीम इंडिया के लिए कई युवा खिलाड़ियों को तैयार किया, जिसमें मुरली कार्तिक जैसे बड़े नाम भी शामिल रहे। कोचिंग के साथ-साथ पूर्व गेंदबाज ने कमेंट्री में भी हाथ आजमाया। साल 1990 में बिशन सिंह न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के दौरे पर गई भारतीय टीम के मैनेजर भी रहे। इसके साथ ही उन्होंने नेशनल सेलेक्टर्स के तौर पर भी इंडियन क्रिकेट को अपनी सेवाएं दीं।

content source by: jagran

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *