Bussiness-छोटे व्यापारियों को लोन मुहैया कराने के लिए गूगल पे ने DMI Finance के साथ पार्टनरशिप की,know more about the information.

1 min read
Spread the love

Bussiness

Google Pay ने शुरू की छोटे व्यापारियों को Loan देने की सुविधा, फॉलो करें ये 8 Step, खाते में पहुंच जाएगा पैसा

छोटे व्यापारियों को लोन मुहैया कराने के लिए गूगल पे ने DMI Finance के साथ पार्टनरशिप की है. इतना ही नहीं, गूगल पे ने ePayLater के साथ पार्टनरशिप करते हुए मर्चेंट्स के लिए एक क्रेडिट लाइन एनेबल करने की सुविधा भी शुरू की है.

हाल ही में गूगल इंडिया (Google India) की तरफ से छोटे व्यापारियों की मदद करने के लिए गूगल पे एप्लिकेशन (Google Pay App) के जरिए लोन (GPay Loan) देने की सुविधा शुरू की है. गूगल इंडिया ने कहा कि भारत में मर्चेंट्स को अक्सर छोटे लोन की जरूरत होती है. इसके तहत गूगल पे की तरफ से मर्चेंट्स को 15 हजार रुपये तक के छोटे लोन भी दिए जा रहे हैं,

जिसे चुकाने का कम से कम अमाउंट 111 रुपये तक हो सकता है. इसके तहत 1 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है, जिसे 7 दिन से लेकर 12 महीने तक की अवधि में चुकाया जा सकता है. छोटे व्यापारियों को लोन मुहैया कराने के लिए गूगल पे ने DMI Finance के साथ पार्टनरशिप की है. इतना ही नहीं, गूगल पे ने ePayLater के साथ पार्टनरशिप करते हुए मर्चेंट्स के लिए एक क्रेडिट लाइन एनेबल करने की सुविधा भी शुरू की है. मर्चेंट इसका इस्तेमाल करते हुए सभी ऑनलाइन और ऑफलाइन मर्चेंट्स के पास से सामान खरीद सकते हैं.

कैसे मिलेगा ये लोन?

गूगल पे से बिजनेस के लिए लोन चाहिए तो सबसे पहले आपका गूगल पे फॉर बिजनेस ऐप पर अकाउंट होना चाहिए. आइए जानते हैं कैसे 8 स्टेप में आपको गूगल पे से बिजनेस के लिए छोटा लोन मिल जाएगा. 

  1. सबसे पहले अपना Google Pay for Business ऐप खोलें.
  2. इसके बाद Loans सेक्शन में जाएं और Offers टैब पर क्लिक करें.
  3. वहां पर आपको जितना लोन चाहिए, उसे सेलेक्ट कर के Get started पर क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही आप लेंडिंग पार्टनर की वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे.
  4. इसके बाद अपने गूगल अकाउंट में लॉगिन करें. वहां आपको अपनी पर्सनल डीटेल्स भी देनी होंगी. साथ ही लोन अमाउंट तय करना होगा और बताना होगा कि लोन कितनी अवधि के लिए लिया जा रहा है.
  5. इसके बाद आपको अपने फाइनल लोन ऑफर को रिव्यू करना होगा और लोन एग्रीमेंट को e-sign करना होगा.
  6. ये सब होने के बाद आपको कुछ KYC दस्तावेज जमा करने होंगे, जिससे आपका वेरिफेकेशन होगा.
  7. इसके बाद EMI भुगतान के लिए आपको Setup eMandate या Setup NACH पर क्लिक करना होगा.
  8. अगले स्टेप में आपको अपनी लोन एप्लिकेशन को सबमिट करना होगा और लोन आपको मिल जाएगा. आप अपने ऐप के My Loan सेक्शन में अपने लोन को ट्रैक कर सकते हैं.

गूगल पे के वाइस-प्रेसिडेंट Ambarish Kenghe ने बताया कि पिछले 12 महीनों में 167 लाख करोड़ रुपये की वैल्यू यूपीआई के जरिए प्रोसेस हो चुकी है.  उन्होंने बताया कि अब तक गूगल पे की तरफ से जितना भी लोन दिया गया है, उसमें से करीब आधा ऐसे लोगों को दिया गया है, जिनकी मंथली इनकम 30 हजार रुपये से कम है. इनमें से अधिकतर लोग टीयर-2 शहर या उससे भी नीचे की कैटेगरी के शहरों से हैं.

गूगल इंडिया ने भारत में छोटे व्यापारियों के लिए और भी कई सुविधाएं शुरू की हैं. गूगल इंडिया ने कहा कि AI की मदद से Google Merchant Center Next एक मर्चेंट के प्रोडक्ट फीड को उसकी वेबसाइट से डिटेक्ट कर के ऑटोमेटिक तरीके से पॉपुलेट कर देगा. हालांकि, मर्चेंट्स के पास पूरा कंट्रोल होगा कि उनके फीड में क्या शामिल किया जाए और क्या नहीं.

DigiKavach के जरिए गूगल इंडिया लोगों को फाइनेंशियल स्कैम और फ्रॉड से सुरक्षा मुहैया कराने का काम कर रहा है. गूगल पे ने करीब 12 हजार करोड़ रुपये के स्कैम को गूगल पे पर होने से रोकने का काम किया है और करीब 3500 संदिग्ध लोन ऐप्स को ब्लॉक कराने की दिशा में अहम कदम उठाया है.

content source: Zee Bussiness

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *