Diljit Dosanjh-कभी गुरुद्वारे में गाये शबद, तो कभी फैक्ट्रियों में तलाश लिया था काम। लेकिन आज हैं 160 करोड़ के मालिक।know more about it.

1 min read
Spread the love

Diljit Dosanjh

असल जिंदगी का ‘रॉकस्टार’, जिसने गुरुद्वारे में गाकर साधे सुर, फैक्ट्री में तलाश लिया था काम, लेकिन 160 करोड़ के हैं मालि

छोटे में गुरुद्वारों में भजन गाकर दिलजीत के दिन कटने लगे. गुरुद्वारे में ही सुरों को साधते हुए दिलजीत ने संगत की दुनिया में अपना करियर बनाने का फैसला लिया. लेकिन इसके साथ ही दिलजीत दोसांझ ने करियर के लिए दूसरा विकल्प भी तलाश लिया. फिल्म फेयर को दिए इंटरव्यू में दिलजीत बताते हैं, ‘मैंने कभी भी सुपरस्टार बनने का सपना नहीं देखा था. मैं संगीत में अपना करियर बनाना चाहता था. हालांकि मुझे ये भी लगता था कि अगर मैं संगीत की दुनिया में सफल नहीं रहा तो फैक्ट्री में वर्कर का भी काम कर लूं,पंजाब के जलंधर जिले में फिल्लौर तहसील में एक गांव है ‘दोसांझ कलां’. इसी छोटे से गांव में दिलजीत दोसांझ 6 जनवरी 1984 को पैदा हुए थे. ये वही दौर था जब देश में सिख दंगे भड़के थे. इसी साल इंदिरा गांधी की हत्या की गई थी. इन दंगों में सिखों के कत्लेआम होने की कहानियां सुनकर दिलजीत दोसांझ बड़े हुए थे. दिलजीत दोसांझ बचपन से ही संगीत के प्रेमी रहे हैं.

बॉलीवुड सिंगर और पंजाबी गानों के महारथी ‘दिलजीत दोसांझ’ (Diljit Dosanjh) आज पूरी दुनिया में अपनी गायकी के लिए सराहे जाते हैं. भारत से लेकर विदेशों तक दिलजीत के कॉन्सर्ट हाउसफुल रहते हैं. गायकी के साथ एक्टिंग में भी दिलजीत दोसांझ अपने फैन्स के लिए किसी बड़े सुपरस्टार से कम नहीं हैं. दिलजीत दोसांझ आज 160 करोड़ रुपयों के मालिक हैं और कई बंगले-गाड़ियां दिलजीत की स्टार्डम में चार चांद लगाते हैं. लेकिन दिलजीत के लिए समय हमेशा से ऐसा नहीं रहा है. पंजाब के छोटे से गांव में जन्मे दिलजीत दोसांझ ने गुरुद्वारों में अपने सुर साधे हैं. आज भले ही दिलजीत संगीत की दुनिया के सुपरस्टार हैं, लेकिन कभी फैक्ट्री में काम करने का भी फैसला कर चुके हैं. दिलजीत ने खुद इस जर्नी को एक इंटरव्यू में शेयर किया है.

इसी के साथ दिलजीत ने साल 2004 में ‘इश्क का उड़ अड्डा’ (Ishq Ka Uda Aada) एल्बम रिलीज कर दिया. ये एल्बम रिलीज होते ही सुपरहिट रहा. एल्बम के हिट होने के साथ ही दिलजीत के करियर की गाड़ी चल निकली. साल 2005 में ‘स्माइल’ (Smile) एल्बम ने भी मार्केट में खूब धूम मचाई. 

दिलजीत अब गानों के साथ एक्टिंग की दुनिया के भी सुपरस्टार बन गए हैं. संगीत की दुनिया के असल सुपरस्टार बनकर निकले दिलजीत आज विदेशों में भी खूब सुने जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *