parkash parv-जमशेदपुर के विभिन्न गुरुद्वारों से निकलने वाली प्रभात फेरियों का विवरण।know more about.

1 min read
Spread the love

parkash parv

Daily Dose News 24/7

06/11/2023,Monday

सिख पंथ में प्रभात फेरी का चलन अत्यंत प्राचीन है। जोकि गुरुपर्व से लगभग एक सप्ताह पहले से ही निकाली जाती हैं। या यूँ कह लिजिए कि गुरु महाराज जी का प्रकाश पर्व मनाने की शुरुआत हो जाती है। प्रभातफेरीयां गुरबाणी गायन करते हुए जब गली मुहल्लों में पहुंचती है तो उस वक्त एक रुहानियत का संचार होता है। कहा जाता है कि रब के फरिश्ते अमृतवेले आकाश मंडल में मौजूद होते हैं। सो अमृत बेला में गुरबाणी का जाप करना अच्छा माना जाता है।


क्या होता है प्रभात फेरी में?
जब भी श्री गुरु नानक देव जी और दशम पिता श्री गुरु गोविंद सिंह जी का प्रकाश पर्व होता है उसके पूर्व लगभग एक सप्ताह पहले ही सिख समुदाय प्रभात फेरी निकाल कर प्रकाश पर्व मनाने का आगाज कर देते हैं। सबसे पहले अमृत वेला में सिख संगत अपने क्षेत्र के गुरुद्वारे में इकट्ठे होते हैं। जिसमें बड़े बुजुर्ग महिलाएं, बच्चे सभी शामिल होते हैं। अरदास करके वहाँ से प्रभात फेरी आरंभ किया जाता है। जिसमें एक सिंह निशान साहिब लेकर आगे चलते हुए निशान साहिब की छत्रछाया में प्रभात फेरी की अगुवाई करते हुए आगे- आगे चलते हैं।
प्रभात फेरी में शामिल संगत की सेवा करने और उनके लिए जलपान आदि की सेवा करने के लिए बारी बारी से सिख समुदाय के लोग प्रभात फेरी को अपने निवास स्थान या व्यवसायिक स्थानों पर बुलाकर सेवा लेते हैं। जिससे आपसी भाईचारा को बल मिलता है।

संगत वहाँ जलपान आदि करने के उपरांत गुरबाणी किर्तन गायन करते हुए वापस गुरुद्वारा साहिब पहुँच कर शुक्राना अरदास करते हुए प्रभात फेरी का उस दिन के कार्यक्रम का समापन करते हैं।

Read This Also

जमशेदपुर के विभिन्न गुरुद्वारों से निकलने वाली प्रभात फेरियों का विवरण।
गुरुद्वारा साहिब जुगसलाई।

21 नवंबर से 26 नवंबर तक स्टेशन रोड गुरुद्वारा साहिब से।
खास बात।
संगत जी, गौरीशंकर रोड, जुगसलाई गुरुद्वारा साहिब के जनरल सेक्रेट्री स. हरदीप सिंह छनिया ने डेली डोज 24×7 के संवाददाता को बताया कि जुगसलाई क्षेत्र में दो गुरुद्वारे हैं। जिसमें प्रबंधकों के आपसी सहमति से जब भी श्री गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व होता है तो प्रभात फेरी स्टेशन रोड गुरुद्वारा साहिब से निकाली जाती है। और श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के मौके पर गौरीशंकर रोड गुरुद्वारा साहिब से प्रभात फेरी निकाली जाती है, जिसमें जुगसलाई क्षेत्र की सभी संगत शामिल रहती है।

parkash parv

गुरुद्वारा साहिब संत कुटिया, मानगो।
22 नवंबर से निकलेगी प्रभात फेरी, प्रबंधकों की खास हिदायत प्रभात फेरी गुरुद्वारा साहिब से ठीक 4 बजे सुबह प्रस्थान करेगी सो संगत समय से गुरुद्वारा साहिब पहुंचे।
गुरुद्वारा साहिब साक्ची।
22 नवंबर से pritpal singh,avtar singh,harwinder singh,surjit singh chhitte के देखरेख और सुदृढ़ व्यवस्था के जिम्मेदारी में प्रभात फेरी निकलेगी।
नोट- यदि जमशेदपुर के अन्य गुरुद्वारों के प्रभात फेरियों की जानकारी या गुरुद्वारों में प्रकाश पर्व के तैयारियों की सुचना मिलती है तो इस चैनल के माध्यम से आपको बताने की कोशिश की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *