jamshedpur-जमशेदपुर में रंगरेटा सिखों की जनगणना का कार्य शुरू।know more about it.

1 min read
Spread the love

jamshedpur

DAILY DOSE NEWS

शहीद बाबा जीवन सिंह जी सेवा समिति ने रंगरेटा समाज के सिखों की जनगणना का कार्य शुरू कर दिया है।

शहीद बाबा जीवन सिंह सेवा समिति ने आज नामदा बस्ती गुरूद्वारा मे गुरू महाराज के पास देग कराकर अरदास किया और उसके उपरांत सब से पहले सारे कमेटी के सदस्यों ने अपने अपने घरों के मेम्बरों की सूची दर्ज की। और तय किया गया कि
अगले हफ्ते से नामदा बस्ती में घर घर जाकर जनगणना की जाए गी एवं तय की गयी राशि जोकि मात्र 5 रुपये प्रति सदस्य निर्धारित की गयी है।प्रत्येक सदस्य से राशि ली जायेगी।

इस संस्था का क्या है उद्देश्य ?

शहीद बाबा जीवन सिंह जी सेवा समिति का गठन रंगरेटा समाज के उत्थान और उनके आर्थिक स्थिति को सुधारने के मकसद से किया गया है। अक्सर देखा गया है कि। ये समाज आर्थिक तंगी से दो चार होता है। जैसे कि यदि किसी घर में बेटी की शादी हो या किसी के घर के सदस्य को कोई भयंकर बीमारी हो जाती है या किसी बच्चे की स्कूल फीस नहीं भरी जा रही है तो वो गुरुद्वारा कमेटियों के चक्कर लगाने पर मजबूर हो जाते हैं। और उनकी मदद बमुश्किल ही हो पाती है। इस प्रकार के परेशानियों को देखते हुए रंगरेटा समाज के बुद्दिजीवी वर्ग के लोगों ने चिंता जताते हुए अपने समाज के लोगों के लिए इस संस्था का गठन किया। ताकि अपना समाज किसी अन्य पर निर्भर न रहे।
समाज के सीनियर सदस्यों मे से एक सरदार कुंदन सिंह ने बताया कि हमारी संस्था आने वाले समय में प्रत्येक धर्म एवं जाति के लोगों को भी बिना भेदभाव के मदद करेगी।

https://t.me/dailydosenews247jamshedpur

अरदास मे मुख्य रूप से कुंदन सिंह महिं दर सिंह,करतार सिंह मनजीत सिंह गिल, गुलशन सिंह, गुरूदयाल सिंह, अवतार सिंह, रंजीत सिंह हरजिंदर् सिंह,जसबीर सिंह पदरी अमरजीत सिंह, बंटी सिंह आदि उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *