Darbar Sahib News-नशे के खिलाफ 30 हजार बच्चों ने स्वर्ण मंदिर में की अरदास, बनाएंगे दोबारा ‘रंगला पंजाब’know more about it.

1 min read
Spread the love

Darbar Sahib News

नशे के खिलाफ 30 हजार बच्चों ने स्वर्ण मंदिर में CM मान के साथ की अरदास, मुख्यमंत्री बोले- बनाएंगे दोबारा ‘रंगला पंजाब’

पंजाब के युवाओं को नशों के खिलाफ जागरूक करने के लिए अमृतसर पुलिस कमिश्नरेट की ओर से ‘द होप इनशिएटिव’ (The Hope Initiative) मुहिम के तहत आज श्री हरिमंदिर साहिब यानी गोल्डन टेम्पल में अरदास की जा रही है। मुख्यमंत्री भगवंत मान भी यहां पहुंच गए हैं। सरकारी और प्राइवेट स्कूल के तीस हजार बच्चों ने मिलकर अरदास की। युवाओं को नशों से दूर रहने की अपील की गई।

तीस हजार बच्चों ने मिलकर की अरदास

अरदास में जिले के 56 सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के तीस हजार बच्चों ने हिस्सा लिया। सभी विद्यार्थियों ने अरदास के पहले सो निहाल सतश्री अकाल के जयघोष और वाहेगुरु वाहेगुरु का पाठ किया। जिसके बाद अरदास की गई। वहीं, सीएम मान ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया। 

‘पंजाब को दोबारा बनाएंगे ‘रंगला पंजाब’

सीएम भगवंत मान ने कहा कि पंजाब को दोबारा रंगला पंजाब बनाना है, यही हमारी मिशन है। आज सरबत के भले की अरदास की गई है। उन्होंने कहा कि आज जो तीस हजार बच्चे यहां पहुंचे हैं इन्होंने गुरुद्वारा साहिब में अरदास की है, कसम खाई है कि नशे के दलदल में नहीं फंसेंगे। एक मुहिम भी शुरू की गई है खेड्डा वतन पंजाब दिया.. इसके तहत गांवों, कस्बों के बच्चों को यहां खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए जागरूक किया जा रहा है ताकि वे बुरी संगत में न फंसे।

खिलाड़ियों की हो रही पुलिस में भर्ती

बच्चों को नशे की लत से निकालकर उन्हें रोजगार देने की जरुरत है। बहुत अच्छा लगता है गांवों के बच्चे अब क्लर्क, पटवारी और जज बन रहे हैं। सही दिशा में जा रहे हैं। सफलता का सही रास्ता सिर्फ मेहनत है। सीएम मान ने आगे कहा कि एशियन गेम में 19 रिकॉर्ड मेडल जीते खिलाड़ियों की पुलिस में भर्ती की जा रही है।

पंजाब को नशा मुक्त करने की सभी ने की अरदास

सरकार नौकरी देने का प्रबंध कर रही है ताकि युवा व्यस्त रहें और नशे से दूर रहें। उन्होंने कहा कि गुरु साहिबान ने हमें शिक्षा का जो रास्ता दिखाया है हमे उसी पर चलना है। उन्होंने कहा कि पंजाब को नशा मुक्त करने की हम सभी ने अरदास की है।

नशे में फंसे लोगों को निकाला जाएगा बाहर 

मुख्यमंत्री ने कहा कि अरदास है कि हम उच्च शिक्षा हासिल कर समाज की जिमेदारी संभाले। ये अभियान पुलिस या सरकार का नहीं है। अब गांव स्तर पर कमेटिया बनाई जाएगी, अगर कोई नशे में फंस गया है तो उसका इलाज करवा उन्हें इस से निकाला जाएगा। वहीं, इस कार्यक्रम में राज्यसभा सदस्य विक्रमजीत साहनी और  सांसद गुरजीत सिंह औजला भी पहुंचे

नशे के नेटवर्क को धवस्त करने की मांग की

सांसद गुरजीत सिंह ओजला ने कहा कि पंजाब सरकार का यह प्रयास युवाओं को नशे से दूर रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। हम इस प्रयास की सराहना करते हैं, लेकिन मुख्यमंत्री भगवंत मन से यह भी मांग है कि वे अमृतसर को पंजाब में पहले नशे के नेटवर्क को ध्वस्त करें तभी नशा मुक्ति का संकल्प सार्थक हो पाएगा। 

विक्रमजीत साहनी ने क्या कहा?

विक्रमजीत साहनी ने कहा कि यह ऐतिहासिक दिन है। इस शपथ समारोह में 40000 से अधिक बच्चे हिस्सा लेने पहुंच रह रहे हैं। यह बच्चे आज शपथ लेंगे कि वह कभी भी नशे को हाथ नहीं लगाएंगे। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह का यह प्रयास भी सराहनीय है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार उन युवाओं को भी गले लगा रही है जो नशे की दलदल में धंस चुके हैं।

उनके लिए उनकी संस्था ने स्वामी विवेकानंद नशा छुड़ाओ केंद्र खोल रखे है, जहां उनका फ्री इलाज होता है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार उन युवाओं को भी गले लगा रही है जो नशे की दलदल में धंस चुके हैं। 

क्रिकेट टूर्नामेंटों का भी होगा आयोजन

‘द होप इनशिएटिव’ के तहत  क्रिकेट टूर्नामेंटों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें अभी तक 900 से अधिक टीमों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है।  अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए 32 टीमें हिस्सा ले रही है, जबकि फिजिक्ली चैलेंज्ड, सीनियर सिटीजन, पंजाब पुलिस, आर्मी व स्कूल के बच्चों की टीमों ने भी रजिस्ट्रेशन करवाया है।

अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट गांधी ग्राउंड में होगा, जबकि बाकी के क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए शहर की 40 ग्राउंड तैयार किए गए हैं। वहीं, युवाओं के लिए क्रिकेट टूर्नामेंट भी करवाए जाएंगे। जिसमें 14 साल से लेकर बड़े तक हिस्सा ले सकते है।

खिलाड़ियों को दिए जाएंगे बेहतर मौके

इन टूर्नामेंटों की खासियत यही रहेगी कि यह क्रिकेट टूर्नामेंट वहीं करवाए जाएंगे, जहां लोग अक्सर ही खेलते है। हार्ड और टेनिस की बॉल के साथ भी यह टूर्नामेंट होंगे। जीतने वाली टीमों को 15 लाख रुपये तक के इनाम दिए जाएंगे। इसके अलावा बढ़िया क्रिकेट खेलने वालों के लिए उन्हें बढ़िया मौके भी दिए जाएंगे।

साभार:-www.jagran.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *