information-PPF और सुकन्या समृद्धि जैसी छोटी बचत स्कीम्स पर आया सरकार का फैसला, know more about it.

1 min read
Spread the love

information

 सरकार ने अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरों (Small savings scheme interest rate) की घोषणा कर दी है। इस बार एक को छोड़कर किसी भी स्कीम की ब्याज दर में बदलाव नहीं हुआ है। केवल 5 साल की आरडी पर ब्याज दर को 6.5 फीसदी से बढ़ाकर 6.7 फीसदी किया गया है। सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम (SCSS), नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC), पीपीएफ (PPF), किसान विकास पात्र (KVP) और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में पुरानी ब्याज दर ही लागू होगी।

सुकन्या समृद्धि में 8% ब्याज

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार शाम 1 अक्टूबर, 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक की अवधि के लिए लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरें जारी की हैं। इसके अनुसार बचत खाते पर 4 फीसदी ब्याज दर मिलती रहेगी। सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम्स पर 8.2 फीसदी की ब्याज दर को बरकरार रखा गया है। इसी तरह मंथली इनकम अकाउंट स्कीम में 7.4 फीसदी, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर 7.7 फीसदी, पीपीएफ पर 7.1 फीसदी और किसान विकास पत्र पर 7.5 फीसदी ब्याज दर मिलती रहेगी। उधर सुकन्या समृद्धि योजना में भी पहले की तरह 8 फीसदी ब्याज मिलता रहेगा।

5 साल की आरडी पर बढ़ा ब्याज

टाइम डिपॉजिट की बात करें, तो 1 साल के टीडी पर 6.9 फीसदी, 2 साल के टीडी पर 7 फीसदी, 3 साल के टीडी पर 7 फीसदी और 5 साल के टीडी पर 7.5 फीसदी ब्याज मिलता रहेगा। सरकार ने अगली तिमाही के लिए 5 साल की आरडी पर ब्याज दर को 6.5 फीसदी से बढ़ाकर 6.7 फीसदी कर दिया है।

content source by: NBT

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *