new delhi-पीएम मोदी को मिले तोहफों की ई-नीलामी में स्वर्ण मंदिर के मॉडल पर विवाद,know more about the matter.

1 min read
Spread the love

new delhi

पीएम मोदी को मिले तोहफों की ई-नीलामी में स्वर्ण मंदिर के मॉडल पर विवाद, SGPC

PM Modi Gift Auction: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की ई-निलामी में श्री हरमंदिर साहिब के मॉडल को शामिल करने पर विवाद खड़ा हो गया है. इस पर विपक्षी दलों की प्रतिक्रिया आई है.

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को मिले उपहारों की ई-नीलामी का एलान किया गया है. इस ई-नीलामी में श्री हरमंदिर साहिब (Sri Harmandir Sahib) यानी स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) के मॉडल को भी शामिल किया गया है. इसको लेकर पंजाब में सियासत गरमा गई है. शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC)  के अलावा कांग्रेस (Congress) और शिरोमणि अकाली दल (SAD) ने इस मॉडल की नीलामी जल्द से जल्द रोकने की मांग की है. ये मॉडल शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से पीएम मोदी को भेंट किया गया था.

इसे भी पढ़ें!

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले सम्मान और उपहारों की नीलामी में सचखंड श्री हरिमंदर साहब के मॉडल की नीलामी नहीं की जानी चाहिए. यह कोई सामान्य उपहार नहीं बल्कि श्रद्धा और सम्मान का प्रतीक है. मैं प्रधानमंत्री से अपील करता हूं कि वह श्री हरमंदिर साहिब का मॉडल अपने आवास पर रखें.”

वहीं शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, “मुझे यह जानकर बहुत दुख हुआ कि सरकार शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति द्वारा पीएम मोदी को दिए किए गए सचखंड श्री हरमंदिर साहिब के पवित्र मॉडल की नीलामी करने जा रही है. यह अकाल पुरख और गुरुओं का आदर्श है. इसे आशीर्वाद और आशीर्वाद के एक पवित्र प्रतीक के रूप में दिया जाता है और इसे नीलाम करना घोर अपमानजनक होगा और सिख समुदाय की धार्मिक भावनाओं को आहत करेगा.

सुखबीर सिंह बादल ने आगे लिखा, “मेरा प्रधानमंत्री से विनम्र अनुरोध है कि इस नीलामी को तुरंत रोका जाए. अगर यदि सरकार इस पवित्र और अमूल्य उपहार को संभालने में असमर्थ महसूस करती है, तो मेरा अनुरोध है कि इस पवित्र प्रतीक को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति को वापस सौंप दिया जाए.”

सिखों और पंजाबियों की भावनाएं आहत होंगी’

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, “पीएम मोदी को मिले उपहारों की नीलामी की प्रक्रिया की जा रही है. जिसमें श्री हरिमंदिर साहिब जी का मॉडल भी शामिल है. आपसे अनुरोध है कि इसे सूची से हटा दें क्योंकि यह ऐसी वस्तु नहीं है, जिसका मौद्रिक संदर्भ में कोई सीमित मूल्य हो सकता है. इससे सिखों और पंजाबियों की भावनाएं आहत होंगी, क्योंकि श्री हरिमंदिर साहिब हर पंजाबी के लिए सर्वोच्च आध्यात्मिक और लौकिक पीठ है. मैं एसजीपीसी से इस मुद्दे को तुरंत पीएमओ के समक्ष उठाने का अनुरोध करता हूं.”

content sourse by: abp live

new delhi
new delhi
coming soon

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *