jamshedpur-दुर्गोत्सव को लेकर पूर्व मंत्री दुलाल भुईंया ने की बैठक।know more about the meeting.

1 min read
Spread the love

jamshedpur

jamshedpur/सरकार द्वारा पंजीकृत पूर्वी सिंहभूम जिला सेंट्रल दुर्गा पूजा समिति के कोर कमेटी के तत्वाधान में आज दिनांक 12 सितंबर 2023 , दिन मंगलवार को जमशेदपुर के भुईयांडीह स्थित कार्यालय में अहम बैठक का आयोजन हुआ।

जिसमें वर्ष 2023 में जिला के धालभूम एवं घाटशिला अनुमंडल के 11 प्रखंडों में आयोजित होने वाले निबंधित एवं गैर निबंधित सार्वजनिक शारदीय दुर्गा पूजा समितियां के द्वारा आयोजित होने वाले दुर्गोत्सव के सफल आयोजन को लेकर अध्यक्ष पूर्व मंत्री दुलाल भुईयां की अध्यक्षता में एक आवश्यक बैठक का आयोजन हुआ । इस बैठक में बीते वर्ष संपन्न हुए शारदीय दुर्गा पूजा के सभी बिंदुओं पर विचार विमर्श हुआ। इस वर्ष शारदीय दुर्गोत्सव को और भी अच्छे ढंग से मनाने के लिए कई सुझाव को कमेटी के सदस्यों ने सुझाए।

बैठक को संबोधित करते हुए अध्यक्ष पूर्व मंत्री एवं समिति के अध्यक्ष दुलाल भुईयां ने कहा हमारी कमेटी का उद्देश्य है जिला के दोनों अनुमंडलों के 11 प्रखंडों में संपन्न होने वाले सभी सार्वजनिक दुर्गा पूजा समितियां के बीच समन्वय स्थापित करते हुए सरकार , जिला प्रशासन और जिला में स्थित विभिन्न क्षेत्रों में स्थित कॉरपोरेट से मिलने वाली सुविधाओं एवं सहयोग को पूजा समितियां तक सुलभ करते हुए जिला प्रशासन से परस्पर संपर्क बनाते हुए विधि व्यवस्था और शांति व्यवस्था को मजबूत कर शारदीय दुर्गा पूजा के महोत्सव को मनाने में हेतु सदैव प्रयास रत रहेगी।

jamshedpur

जहां तक प्रश्न है शहरी क्षेत्र में संपन्न होने वाले सार्वजनिक दुर्गा पूजा काफी भव्यता लिए होते हैं वहीं ग्रामीण क्षेत्र के सार्वजनिक दुर्गा पूजा पारंपरिक रीति रिवाज के अनुरूप मनाए जाते रहे हैं। पूजा कमेटी का उद्देश्य है सभी पूजा समितियां के बीच परस्पर समन्वय
एवं सहयोग स्थापित रखते हुए उनके समस्याओं का निदान करना एवं इससे त्यौहार को हर्षोल्लास , उत्साह एवं पारंपरिक रूप से भाईचारे के साथ मनाना है। समिति के वैसे लोग जो भगवान को प्यार हो गए हैं उनके रिक्त स्थान पर सुयोग्य समाजसेवियों को स्थान देते हुए समिति को और मजबूत करना है नए सिरे से अधिकारियों और सदस्यों की नियुक्ति करना है

शारदीय दुर्गा पूजा के सफलतापूर्वक आयोजन को लेकर सदैव सरकार से संवाद करना, आधिकारिक सुविधा मुहैया कराना है । उनका दायित्व है सामाजिक समरसता को बनाए रखते हुए त्योहार को संपन्न करना उनकी पहली प्राथमिकता है। यह त्यौहार जिला के निवासियों चाहे वे किसी भी जाति धर्म और समाज के हो मिलजुल कर मानना यही हमारी संस्कृति है, समृद्ध पहचान है।

इस बाबत सफलता धीरे-धीरे ही सही हमारी समिति सदैव अपने उद्देश्यों को प्राप्त करते हुए निरंतर आगे बढ़ रही है। उनका प्रयास है सरकार के द्वारा मिलने वाली सुविधाओं एवं सहयोग हेतु सदैव तत्पर हैं।

अपने मजबूत इरादों और उद्देश्यों के साथ समिति पूरे जिला में सामाजिक समरसता भाईचारा के विचारधारा के साथ काम कर रही है। जमशेदपुर (शहरी क्षेत्र )के सार्वजनिक पूजा समितियां ,समाज के बुद्धिजीवियों एवं समाजसेवियों से आवाहन किया ज्यादा से ज्यादा संख्या में हमारी समिति से जुड़कर समिति को मजबूती प्रदान करें उन्होंने अपने संबोधन में कहा जल्द ही दोनों ही अनुमंडलों के प्रखंडों के सार्वजनिक दुर्गा पूजा समितियां की आम बैठक का आयोजन किया जाएगा इस बाबत तारीख एवं दिन की घोषणा शीघ्र की जाएगी

कार्यक्रम का संचालन महासचिव- ललन सिंह यादव ने किया। जबकि समिति की संयुक्त सचिव -मन्नू मंडल ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में कोर कमेटी के कार्यालय सचिव- कमल राम यादव उपाध्यक्ष शंभू चौधरी , एसके शर्मा, कोषाध्यक्ष- जितेंद्र कुमार, उपाध्यक्ष -आशीष कुमार गुप्ता , हरी मुखी ,निमाई मंडल , खगेंन चंद्र महतो, अधिवक्ता -विप्लव भुईयां एवं अन्य का विशेष रूप से सहयोग रहा।

Daily Dose News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *