jamshedpur-ईद मिलाद उन नबी जुलूस को लेकर पेश-ए-इमाम, मस्जिद के अध्यक्ष/सचिव के साथ बैठक, विधि व्यवस्था के बेहतर संधारण पर हुई चर्चा,know more about it.

1 min read
Spread the love

jamshedpur

एसडीएम धालभूम, एएसपी सिटी, एसडीएम घाटशिला, डीसीएलआर समेत प्रशासन व पुलिस के अन्य पदाधिकारी रहे मौजूद

ईद मिलाद उन नबी के मौके पर 28 सितंबर को शहर में निकलने वाले जुलूस के शांतिपूर्ण संचालन एवं विधि व्यवस्था के बेहतर संधारण को लेकर जिला सभागार में वरीय पुलिस अधीक्षक श्री कौशल किशोर एवं उप विकास आयुक्त श्री मनीष कुमार ने पेश-ए-इमाम, मस्जिद के अध्यक्ष/सचिव के साथ कर जरूरी दिशा निर्देश दिए । एसडीएम धालभूम श्री पीयूष सिन्हा, एएसपी सिटी श्री सुमित अग्रवाल, डीसीएलआर श्री रविन्द्र गागराई, एसडीएम घाटशिला श्री सत्यवीर रजक, डीटीओ श्री धनंजय समेत नगर निकायों के पदाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक, थाना प्रभारी बैठक में मौजूद रहे ।

पेश- ए- इमाम व मस्जिद के अध्यक्ष/सचिव ने डीजे तथा जुलूस में ट्रेलर या अन्य भारी वाहन को नहीं शामिल किए जाने को लेकर अपनी ओर से आश्वस्त किया जिसका प्रशासन की ओर से स्वागत किया गया । नागरिक सुविधाओं से संबंधी कुछ समस्याओं पर ध्यान आकृष्ट कराया जिसमें जलजमाव, साफ-सफाई, सड़क मरम्मतीकरण आदि थे जिसपर यथोचित कार्रवाई को लेकर आश्वस्त किया गया ।

चौक-चौबंद रहेगी सुरक्षा व्यवस्था, शहर को 7 जोन में बांटकर मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी की हुई प्रतिनियुक्ति

वरीय पुलिस अधीक्षक श्री कौशल किशोर ने कहा कि जुलूस के शांतिपूर्ण एवं सफल संचालन को लेकर पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारी, मजिस्ट्रेट व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति रहेगी। जुलूस प्रारंभ होने से ससमय गंतव्य स्थान तक पहुंचने में शांति समिति के सदस्य, जुलूस की नुमाइंदगी करने वाले प्रबुद्धजन तथा वॉलंटियर की भूमिका काफी महती होती है, उम्मीद है जिला प्रशासन को परस्पर सहयोग प्राप्त होगा ।

विधि व्यवस्था संबंधी किसी भी तरह की सूचना मिले तो तत्काल संबंधित थाना प्रभारी, मजिस्ट्रेट एवं वरीय पदाधिकारियों को सूचित करें । किसी भी भ्रामक खबर का हिस्सा नहीं बनें । विशेषकर युवा वर्ग की काउंसिलिंग पर बल देते हुए कहा कि तेज गति से वाहन नहीं चलायें, हॉर्न या साइलेंसर में किसी प्रकार का बदलाव कर सड़क पर स्टंट नहीं करें जिससे जानमाल का कोई नुकसान हो तथा शांतिपूर्ण वातावरण में त्यौहार मनायें।

उप विकास आयुक्त श्री मनीष कुमार ने सभी सदस्यों को आश्वस्त किया कि जुलूस के बेहतर संचालन तथा साफ-सफाई व अन्य को लेकर जो भी सुझाव या समस्या जिला प्रशासन के संज्ञान में लाया गया है उन सभी पर यथोचित कार्रवाई ससमय सुनिश्चित की जाएगी ।

उन्होने कहा कि त्यौहार सौहार्द्रपूर्ण एवं शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न हो इसमें समस्त जिलेवासियों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है, आपस में एक दूसरे के साथ बेहतर समन्वय बनाकर रखें तथा प्रशासन का भी अपेक्षित सहयोग करें। प्रशासन की ओर से जुलूस मार्ग में एंबुलेंस के साथ चिकित्सा दल की प्रतिनियुक्ति रहेगी। सोशल मीडिया पर किसी अपुष्ट सूचना को दूसरे से शेयर नहीं करें जिससे अफवाह जैसी स्थिति उत्पन्न हो। सोशल मीडिया की विशेष रूप से निगरानी की जाएगी तथा किसी भी प्रकार से अफवाह या भ्रामक खबरों को प्रचारित-प्रसारित करने पर दोषियों को चिन्हित कर विधि सम्मत कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी ।

एसडीएम धालभूम श्री पीयूष सिन्हा ने कहा कि निर्धारित रूट में ही जुलूस निकालें इसमें किसी भी प्रकार से डायवर्जन की अनुमति नहीं होगी । निर्धारित रूट गांधी मैदान मानगो, आम बगान साक्ची, साक्ची गोलचक्कर स्ट्रेट माइल रोड टाउन ऑफिस, बिष्टुपुर गोलचक्कर, सेंटर प्वाइंट, कदमा थाना होते हुए धातकीडीह सेंट्रल मैदान में समाप्त होगी । शहर में लगे सीसीटीवी, वीडियोग्रफी व ड्रोन कैमरे से जुलूस की निगरानी की जाएगी । बाइकर्स गैंग तथा असामाजिक तत्वों पर भी कड़ी निगरानी रहेगी ताकि विधि व्यवस्था संधारण में कोई बाधा नहीं उत्पन्न हो सके । बैरिकेडिंग, ड्रॉपगेट या विधि व्यवस्था के संधारण संबंधी जो भी आवश्यक कदम होंगे उसे जिला प्रशासन द्वारा उठाया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *